Tata Indicom:: About Tata Teleservices Ltd.
Homeटाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड
E-mail
print

टाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड

संचार यानी कम्यूनिकेशन टाटा ग्रुप का सबसे बड़ा निवेश है तथा ग्रुप का उद्देश्य देश भर में तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यवसाय एवं आवासीय ग्राहकों को 'एंड-टू-एंड' टेलीकम्यूनिकेशन समाधान उपलब्ध कराना है। ग्रुप की कम्यूनिकेशन गतिविधियाँ इस समय प्राथमिक रूप से चार कंपनियों तक फ़ैली है - टाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड (टीटीएसएल)तथा इसकी सहयोगी टाटा टेलीसर्विसेज (महाराष्ट्र) लिमिटेड, टाटा कम्यूनिकेशन (पूर्ववर्ती वीएसएनएल) और टाटा स्काई।

सम्मिलित रूप से, ये कम्पनियां कम्यूनिकेशन सेवाओं की सम्पूर्ण श्रेणी तक विस्तृत हैं, जिनमें शामिल हैं :

  • टेलीफ़ोन सेवाएं : फिक्स्ड तथा मोबाइल
  • मीडिया और मनोरंजन सेवाएं : सेटेलाइट टीवी
  • डेटा सेवाएं : लीज्ड लाइन्स, मैनेज्ड डेटा नेटवर्क्स, आईपी/ एमपीएलएस वीपीएन, डायल-अप इन्टरनेट, वी-फी तथा ब्रॉडबैंड
  • वैल्यू-एडेड सेवाएं : मोबाइल तथा ब्रॉडबैंड कॉंन्टेंट/ एप्लिकेशन्स, कॉलिंग कार्डस, नेट टेलीफ़ोनी तथा मैनेज्ड सेवाएं
  • इंफ्रास्ट्रक्चर सेवाएं ; सबमेरीन केबल बैंडविथ, टेरेस्ट्रियल फायबर नेटवर्क तथा सेटेलाइट अर्थ स्टेशन्स और वीसैट कनेक्टिविटी

परिचय

टाटा टेलीसर्विसेज़, रु.२,५१५४३ करोड़ वाले टाटा ग्रुप का हिस्सा है, जिसकी ८० से अधिक कंपनियां, ३,३०,३०० से अधिक कर्मचारी और ३.२ मिलियन से अधिक शेयरधारक हैं. टेलीकॉम में (वित्त वर्ष २००६) में भारतीय रु.३६,००० करोड़ (यूएस डॉलर ७.५ बिलियन) के साथ ग्रुप ने टेलीकॉम वैल्यू चेन में अपनी महत्त्वपूर्ण उपस्थिति दर्ज की है।

टाटा टेलीसर्विसेज़, टेलीकॉम क्षेत्र में ग्रुप की मौजूदगी का प्रतिनिधित्व करता है. सन १९९६ में निगमित, टाटा टेलीसर्विसेज़ भारत में CDMA मोबाइल सेवाएं आरम्भ करने वाली पहली कंपनी थी, यह सेवा आंध्र प्रदेश सर्कल में शुरू की गयी थी ।

दिसंबर २००२ में ह्युजेस टेली.कॉम (इंडिया) लि. के बड़े अधिग्रहण के साथ [जिसका नया नाम अब टाटा टेलीसर्विसेज़ (महाराष्ट्र) लि. है], जो कि मुंबई तथा शेष महाराष्ट्र के टेलीकॉम सर्कल्स में सेवाएं उपलब्ध कराती है, कंपनी विस्तारीकरण की राह पर है तथा इस समय कंपनी का पूरे भारत में फैला अत्याधुनिक नेटवर्क है ।

भारत में CDMA 2000 टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म में सबसे अग्रणी होने के साथ, टाटा टेलीसर्विसेज़ ने विश्वसनीय तथा टेक्नोलॉजी की दृष्टि से उन्नत नेटवर्क प्रदान करने के लिए मोटोरोला, एरिक्सन, तथा लुसेन्ट टेलीकॉम के साथ भागीदारी में 3G-रेडी टेलीकॉम इंफ़्रास्ट्रक्चर स्थापित किया है जो इनकी सेवाओं में क्वॉलिटी को सुनिश्चित करता है । कंपनी को GSM सेवाएं आरंभ करने के लिए टेलीकम्यूनिकेशन्स विभाग से लाइसेंस भी मिला है । सन २००९ के आरंभ में शुरू होने वाले इस लॉन्च के साथ टीटीएसएल एक ट्रू-प्ले डूयुअल टेक्नोलॉजी टेलीकॉम ऑपरेटर के रूप में उभरने की ओर अग्रसर है।

नवंबर २००८ में, टाटा टेलीसर्विसेज़ ने जापान की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी NTT DOCOMO के साथ एक अनुबंध किया,जिसके अंतर्गत जापानी कंपनी ने टीटीएसएल के २६% अंश का अधिग्रहण २.६ बिलियन यू एस डॉलर में किया. यह सौदा टाटा टेलीसर्विज़ के नीतिगत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम को रेखांकित करता है, क्योंकि इसके फलस्वरूप यह पूरे भारत में ड्युअल नेटवर्क उपस्थिति की ओर कदम बढ़ाता है। व्यापक स्तर पर, यह सौदा टाटा कंपनियों तथा निप्पन टेलीग्राफ एंड टेलीफ़ोन कॉर्पोरेशन (एन टी टी) के बीच व्यापक सहयोग के संबंध की शुरुआत की अपेक्षा को भी दर्शाता है।

DOCOMO के साथ यह समझौता, मार्केटिंग,हैंडसेट विकास तथा तकनीकी समर्थन के रुप में संभावित फायदों एवं रणनीतियों का आधार है, जिससे दोनों कंपनियों के लिए नये अवसर पैदा होने की आशा की जाती है। यह समझौता टाटा टेलीसर्विसेज़ के जीएसएम प्लान्स को भी गतिशीलता प्रदान करेगा, जो कि कंपनी को उन्नत टेक्नोलॉजी तथा नई वीएएस पेशकशों के साथ मार्केट में और गहरी पंहुच बनाने में मदद करेगा। टाटा टेलीसर्विसेज़ की टेलीफोनी सेवाओं के खज़ाने में मोबाइल सेवाएं, वायरलैस डेस्कटॉप फ़ोन्स, पब्लिक बूथ टेलीफोनी तथा वायरलैस सेवाएं शामिल हैं. अन्य सेवाओं में शामिल हैं वैल्यू एडेड सेवाएं, जैसे कि वॉयस पोर्टल, रोमिंग, पोस्ट-पेड इंटरनेट सेवाएं, ३ -वे कॉंन्फ्रैन्सिंग, ग्रुप कॉलिंग, वी-फी इंटरनेट, यूएसबी मोडेम, डेटा कार्डस, कॉलिंग कार्ड सेवाएं तथा एंटरप्राइज़ सेवाएं।

कंपनी द्वारा पेश किए गये कुछ और प्रोडक्ट्स में शामिल हैं प्रीपेड वायरलैस डेस्कटॉप फ़ोन्स, पब्लिक फ़ोन बूथ्स, नये मोबाइल हैंडसेट्स तथा नयी वॉयस व डेटा सेवाएं जैसे कि BREW गेम्स, वॉयस पोर्टल, पिक्चर मैसेजिंग, पॉलीफोनिक रिंग टोन्स, इंटरएक्टिव उपयोगिताएं जैसे कि खबरें, क्रिकेट, ज्योतिष इत्यादि।

टाटा टेलीसर्विसेज़ ने अपनी पेशकश, टाटा इंडिकॉम ‘नॉन स्टॉप मोबाइल’, के ज़रिए भारत में मौजूदा प्री-पेड मोबाइल मार्केट को एक नया अर्थ दिया है, जिसने ग्राहकों को इनकमिंग कॉल्स मुफ्त पाने की सुविधा दी। टाटा टेलीसर्विसेज़ आज भारत की सबसे बड़ी ब्राण्डेड टेलीकॉम रीटेल चेन तथा देश में पहले सर्विस प्रोवाइडर हैं, जिन्होंने देश में पोस्ट-पेड मोबाइल कनेक्शन्स पेश करने के लिए एक ऑनलाइन चैनल www.i-choose.in पेश किया है।

  • user Comment
  • TV Ads
  • Community speak
  • search